Breaking news
  • मेडिकल स्टोर संचालको में मचा हड़कम्प
  • मुख्यमंत्री ने किया गांधी पार्क में ओपन जिम का लोकार्पण
  • शिव सेना संस्थापक बालासाहेब ठाकरे को दी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि
  • पुलिस ने बरामद किये पंद्रह लाख की कीमत के 72 मोबाइल फोन
  • कार की टक्कर से मोटर साईकिल सवार युवक की मौत, एक घायल
  • पुलिस ने चलाया अतिक्रमण करने वालो के विरुद्ध अभियान
  • किरायेदारों का सत्यापन न करने पर 29 मकान मालिकों का चालान
  • स्मार्ट सिटी मिशन में 575.18 करोड़ रूपए के कार्यों का शिलान्यास
Todays Date
20 November 2019
The Union Minister for Human Resource Development, Dr. Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’ inaugurating the 15 Newly Constructed Buildings of KVs and Laying Foundation Stone of 06 New Buildings, through video conferencing, in New Delhi on October 11, 2019. The Secretary (Department of School & Literacy), Smt. Rina Ray is also seen.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने रखी नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला

फोटोः डीडी 2, डीडी 3
कैप्शन : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांच नए जवाहर नवोदय विद्यालयों-जेएनवी और एक नेशनल लीडरशिप इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करते केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक।
मानव संसाधन विकास मंत्री ने रखी नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला
संदीप गोयल/एस.के.एम. न्यूज़ सर्विस
देहरादून। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पांच नए जवाहर नवोदय विद्यालयों और एक नेशनल लीडरशिप इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया और 9 नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला रखी। केन्द्रीय मानवा संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज नयी दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांच नए जवाहर नवोदय विद्यालयों-जेएनवी और एक नेशनल लीडरशिप इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया तथा 9 नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला रखी। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव श्रीमती रीना रे, नवोदया विद्यालय समिति के आयुक्त बिस्वजीत कुमार सिंह, केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त श्री संतोष कुमार मल्ल के अलावा मंत्रालय तथा जेएनवी के कई वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। श्री पोखरियाल ने ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए नवोदय विद्यालयों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए समिति के सभी सदस्यों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि नवोदय विद्यालय अपनी शिक्षा के प्रकाश से देश के हर क्षेत्र को रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि छ नए जेएनवी का काम पूरा हो चुका है और जिन नए विद्यालयों की आधारशिला रखी जा चुकी, उनके निर्माण का काम आने वाले दो वर्षों में पूरा हो जाएगा। इनके निर्माण पर कुल 417.06 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जेएनवी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों को गुणवत्तापरक आधुनिक शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसी शिक्षा में सामाजिक मूल्य, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सामूहिक गतिविधियां, और शारीरिक प्रशिक्षण शामिल है। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों की गुणवत्ता इस बात में परिलक्षित होती है कि इससे पढ़कर निकले कई छात्र आज अपनी प्रतिभा के दम पर भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा मेडिकल और इंजीनियरिंग आदि के प्रतिष्ठित क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जेएनवी के करीब 4451 छात्र जेईई की मुख्य परीक्षा में, 966 छात्र जेईई की एडवांस परीक्षा में और 12654 छात्र नीट परीक्षा में सफल रहे। इसके अलावा पिछले तीन सालों में जेएनवी के 12 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में भी दाखिला मिला। मानव संसाधन मंत्री ने बताया कि इस समय देश में कुल 661 जेएनवी हैं जो ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिभावान बच्चों को गुणवतत्तापरक शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। इन स्कूलों में सह शिक्षा और छात्रावास की सुविधाएं हैं। इनका संचालन नवोदय विद्यालय समिति, नोएडा अपने 8 क्षेत्रीय कार्यालयो की मदद से कर रही है। विद्यालयों के नए 37 स्थायी परिसरों में निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है और 12 नए विद्यालयों परिसरों का काम वित्त वर्ष 2019-20 में पूरा हो जाने की उम्मीद है।

No Comments

Leave a Reply

*

*

error: Content is protected !!